Cuelink

Monday 17 September 2018

ब्लॉगगिंग क्या हैं और कैसे शुरू करे

how to write blog

आज हम लोग ब्लॉग कैसे लिखते हैं और कैसे इसकी शुरुवात की जाये इसके बारे में जानेंगे। यह जो  लेख आप पढ़ा रहे  ब्लॉग्गिंग वेबसाइट पे ही लिखी हैं तोह  नहीं हैं। .  अब तक तोह  एफ्लीएट मार्केटिंग और उसके फायदों के  चल ही गया होगा।  तोह आप यह भी जान गए  ब्लॉग्गिंग का उसमे कितना महत्व  हैं।

ब्लॉग्गिंग मतलब क्या हैं 

सामान्य लोग लेख लिखते हैं बस उसी तारा इंटरनेट ओर अपने लेख लिखना और उसे प्रकशित करना ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उसे देख सके और पढ़ सके।  
जब लोग  इंटरनेट के ऊपर अपने विचार लेख के रूप में लिखते हैं और जब लोगो के बीच में वो लोकप्रिय हो जाता हैं तो आपके पास उस ब्लॉग के जरिये पैसा कमाने का एक  रास्ता  खुल जाता हैं जो हम आगे बतायेंगे जिसे monetisation  के नाम से जाना जाता हैं
how to start writing a blog


लेकिन अभी जानते हैं ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे 

सबसे पहले  आपको पता होना किये की आपकी रूचि  किसमे  हैं और कौनसे टॉपिक पे आप लेख पाएंगे।  वो  हैं , में लम्बे समय तक लिख पाए वो कुछ भी हो सकता हैं।

नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं जैसे की '

  1. टेक्नोलॉजी
  2. हिन्दू देवी देवताओ 
  3. उपनिषद 
  4. वास्तु ज्योतिष 
  5. खान पान और कुकिंग 
  6. फैशन 
  7. मनोरंजन 
  8. मेक उप 
  9. कपड़ो 
  10. ऑनलाइन सेल 
  11. फ़ोन्स 
  12. यन्त्र 
  13. मेहंदी या हेयर स्टाइल 
तो ऊपर दिए गए सुझावों  में यदि आपको कुछ सूझता हैं आप उसे लिखे ।  आपकी  रूचि किसी में भी हो सकती हैं। ऊपर केवल मैंने उदहारण प्रस्तुत किये हैं। .आप अपने इच्छानुसार कसी भी विषय पे लेख सकते हैं   जरूरी  हैं लिखना
ब्लॉग्गिंग के लिए आपके पास एक लैपटॉप होना आवश्यक हैं। आप किसी भी सस्ते लैपटॉप पर जहा आप इंटरनेट की सुविधा इस्तमाल कर सकते हो काम में लाया जा सकता हैं।
आजकल ऑनलाइन शॉपिंग प्लैटफॉर्म्स जैसे अमेज़न और फ्लिपकार्ट में लैपटॉप्स काफी सस्ते दामों में दिया जा रहा हैं।  आप mini Laptops भी इस्तेमाल कर सकते हैं।



No comments:

Post a Comment

ऑनलाइन पैसे कमाए - ब्लॉगर के जरिये ब्लॉग कैसे बनाये (How to create blogger account )

ऑनलाइन पैसे कमाए - ब्लॉगर के जरिये ब्लॉग कैसे बनाये  आज मैं आपको ब्लागस्पाटcom  में अपना अकाउंट कैसे खोलना हैं वह बताउंगी।  ऑनल...